Deshi Ghee | Health Tips in Hindi

 Desi Ghee -Benefits And Side Effects - देशी घी के फायदे और नुकशान 

Ghee- Benefits and side effect


घी में केलेरी के आलावा Vitamin A , Vitamin D , Calcium , Phosphorus  और पोटेसियम जैसे कई पोषकतत्व मौजूद होते हे।  जो की हमारे शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद रहते हे।  घी का सेवन करनेसे कई बीमारिया दूर रहती हे। इसका सेवन करनेसे हमें ताकत भी मिलती हे। 

फायदे

Cholesterol कम करे 

अधिक घी या तला हुआ खाना खाने से हमारे शरीर में cholesterol की मात्रा बढ़ जाती हे। लेकिन हम अगर देशी घी का इस्तेमाल करे तो हमारे शरीर मेसे बेड cholesterol की मात्रा कम होने लगती हे। और Good cholesterol हमारे शरीर में बढ़ने लगता हे। और इस वजह से हमारे शरीर को भी फायदा होता हे।  इसलिए, जी लोगो को cholesterol की शिकायत हे वह लोग एक उचित मात्रामे देशी घी का नियमित रूप से इस्तेमाल करे। अधिक मात्रामे घी का इस्तेमाल न करे। क्युकी ये Natural Good cholesterol आपके शरीर को देता हे।  और Natural cholesterol आपके शरीर के लिए अच्छा होता हे। 

शरीर की पाचन शक्ति बढ़ाए

शायद आपको मालूम न हो लेकिन देशी घी का सेवन करने से हमारे पाचन क्रिया सहीसे काम करती हे।  और  हम जो खाते हे वह आसानीसे पच सकता हे।  और इसकी वजह से हमें पेट से जुडी समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ता। जैसेकि कब्ज या अलसा की समस्या। तो अगर आपको भी पेट से  जुडी कोई भी समस्या हे तो आप देशी घी का सेवन करे।  

जोड़ो के लिए फायदेमंद 

हमारे बुजुर्ग ऐसेही नहीं कहते की देशी घी खाओ।  उन्होंने देशी घी खाया हे और इसी लिए वह आज भी एकदम सीधा चल शक्ति हे।  क्युकी उनकी हड्डिया आज भी मजबूत हे।  देशी घी का सेवन करनेसे हड्डिया मजबूत होती हे और हड्डीओं के जोड़ो में चिकनाई बनी रहती हे।  जोकि हमारे शरीर के जोड़ो के दर्द में राहत देनेका काम करती हे। तो अगर किसीको जोडोके दर्द की समस्या सत्ता रही हे तो उनको देशी घी का सेवन जरूर करना चाहिए।  

वजन कम करे 

शायद आपको ये जानके अजीब लगेगा की घी खानेसे भी वजन कम होता हे। क्युकी हमने यही सुना हे की घी खानेसे मोटे हो जाओगे।  लेकिन अगर आप नियमित रूप से निश्चित मात्रामे देशी घी का सेवन करे तो आपका मोटापा भी दूर हो सकता हे। क्युकी देशी घी के अंदर CLA  पाया जाता हे जो हमारे शरीर के वजन को नियंत्रण में रखता हे।  

डायबिटीस कण्ट्रोल करे

देशी घी में CLA  पाया जाता हे जो हमारे शरीर में इन्सुलिन की मात्रको नियंत्रण में रखता हे। और उसकी वजह से हमारे शरीर में डायबिटीस कण्ट्रोल में रहता  हे।

यह तो हो गई देशी घी के फायदे की बाते लेकिन अब बात करते हे इसके नुकशान के बारेमे।

नुकशान

जो समस्या के पीड़ित हे। 

जिसे पीलिया हे , हेपिटेसिस हे , या जिसका फैटी लिवर हे उनको इन समस्याके दौरान देशी घी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप चाहे तो बोहोत कम मात्रामे इस्तेमाल करे।  क्युकी अगर आप इस दौरान घी का इस्तेमाल करते हे तो हो सकता हे की जो समस्या हे वो और ज्यादा बढ़ जाए। तो सलाह तो ये ही हे की इन दौरान घी का इस्तेमाल न करे। 

अधिक मात्रामे इस्तेमाल न करे। 

देशी घी का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके शरीर में फेट बढ़ने लगता हे और आप मोटापे के शिकार भी हो सकते हो।  लेकिन नियमित रूप से एक निश्चित मात्रामे इस्तेमाल करोगे तो कुछ समस्या नहीं होगी।  तो ज्यादा इस्तेमाल भी नहीं करना हे। 


तो यही थे नुकशान।  बाकि हर कोई इस्तेमाल कर सकता हे।


Post a Comment

0 Comments