Benefits Of Almonds | Health Tips in Hindi

Almonds - Health Information 

Benefits of Almonds


सबको पता हे की बादाम खाना हमारी शेहद के लिए फायदेमंद हे।  लेकिन कैसे, ये नहीं जानते।  लड़भग सभी ड्राई फ्रूटमे हमें नुट्रिशन्स मिलते हे।  लेकिन बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट हे जिसमे दूसरे ड्राई फ्रूट के मुकाबले कुछ ज्यादा नूट्रियशन्स हे।  जो की हमारे शरीर के लिए अच्छा हे।  हमारी माँ और दादी ऐसे ही नहीं कहती थी के बेटा हर रोज  बादाम खाया कर।  क्युकी यह बात सही भी हे की बादाम खानेसे हम हेल्दी रह सकते हे।  

प्रोटीन वाले आर्टिकल में बादाम के बारेमे कुछ जानकारी दी थी।  लेकिन यहाँ पे बादाम के परेमे थोड़ी और जानकारी आप पाओगे।  

प्रोटीन वाले आर्टिकल में बादाम के बारेमे कुछ जानकारी दी थी।  लेकिन यहाँ पे बादाम के थोड़ी और जानकारी आप पाओगे। सबसे पहले तो ये बाटाडू की बादाम कोई फ्रूट नहीं हे।  वो एक पेड़ का बीज हे। लेकिन हम इसे खा सकते हे।  

बादाम एक ऐसा फल हे जिसको हम पेड़से गिरनेके बाद ग्रीन बादाम होती हे , उसके अंदर का बीज यानि की बादाम हे उसे तुरंत खा सकते हे या फिर इसको सूखा ने के बाद  भी खा सकते हे। लेकिन सूखे हुए बादाम में ज्यादा नुट्रिशन होता हे और उसकी कीमत भी ज्यादा होती हे। बादाम में इतने सरे नुट्रिशन्स हे की उसके फायदे तो हे ही लेकिन कुछ नुकशान भी हे।  

Benefits of Almonds - बादाम के फायदे

Help to Reduce Weight

बादाम में प्रोटीन, फायबर और हेल्दी फेट भरपूर मात्रा में होते हे। हमें बार बार भूख नहीं लगती हे।  और जिसको रातमे खाना खानेके बाद देर रात को भी कुछ न कुछ खाने की आदत होती हे।  जिसका परिणाम ये होता हे की वह ज्यादा से ज्यादा कैलरी अपने शरीर में लेता हे। जिससे वजन बढ़ने की सम्भावना बढ़ जाती हे। उसको ये काम करनेमे मदद करता हे। और बादाम के अंदर मौजूद "Vitamin B" शरीर की मेटाबोलिज्म को सही रखता हे।  जिसके परिणाम स्वरुप आपको वजन कण्ट्रोल या काम करनेमे मदद करेगा ये बादाम।

Boost your brain Activity 

जो हमारी माँ और दादी माँ कहती थी के बेटा बादाम खानेसे दिमाग तेज होता हे वो सही हे।  बादाम में एमिनो एसिड और आयल होता हे जो की हमें ध्यान केंद्रित करने में मदद करता हे।  और तो और हमारे आयुर्वेद शास्त्र भी यह बा से सहमति जताते हे की बादाम खानेसे बौद्धिक क्षमता बढ़ती हे और लम्बी उम्र होती हे। 

अगर कोई ज्यादा ही तनाव में रहता हे उसको बादाम खिलाओ।  क्युकी बादाम खानेसे तनाव भी काम होता हे। इसके आलावा इससे अनिंद्रा (Insomnia) भी काम करता हे। बादाम  में फोस्फरस अधिक मात्रामे होता हे जिससे ब्रेन और नजर तेज होती हे।  

Skin Care

बादाम में "Vitamin E" भी होता हे जोकि पोवेर्फुल एटीओक्सीडेंट मेसे एक हे। उससे स्किन ख़राब नहीं होती हे। वह हमारे शरीर में से उन कोशिकाओं को दूर रखता हे जो समय से पहले उम्र बढ़ने का कारन होती हे। दिनमे सिर्फ ४ बादाम खानेसे आपकी स्किन सॉफ्ट रहेगी। क्युकी यह हमारे शरीर में प्राकृतिक Collagen के उत्पादन को बढ़ावा देते हे।

Reduce Heart Attack 

एक रिसर्च से पता चला हे की जो लोग एक हफ्तेमें ५ जितने बादाम कहते हे उनको हार्ट अटैक का ५०% रिस्क कम होता हे। इसमें मौजूद "Vitamin E""विटामिन इ" ह्रदय से जुडी समस्याओ को कम कर देता हे। बादाम स रेअक्टिव प्रोटीन को कम करता हे जो आमतौर पर धमनिओ को नुकशान पोहचते हे।  

Make Bones Strong

बामड़ा कैल्शियम का भी बोहोत अच्छा स्त्रोत हे। जो हमारे दांत, मसल्स और हड्डियों के लिए फायदेमंद होता हे।  बादाम में पोटेसियम और मेग्नासियम होता हे जो हमारे बोन्स को मजबूत बनता हे। अगर हर रोज आप ३ से ४ बादाम कहते हो तो हमारे बोन्स की डेन्सिटी भी बढ़ती हे। जो सीधा हमारे शरीर के अंदर स्केलेटन सिस्टम को मजबूत बनता हे।

Reduce Bad Cholesterol 

बादाम में monosaturated fat भी होता हे और कुछ Polyunsaturated fat भी होते हे ज Bad Cholesterol को ख़तम करते हे। अगर आप एक दिन में एक बोल भरके बादाम खाओ तो आपकी बॉडी मेसे 8-12%  बेड कोलेस्ट्रॉल ख़तम हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं करना हे।  क्युकी ज़्यादा खानेसे फेट बद जाएगा ।  तो हर रोज 3-4 बादाम खाने से भी बेड कोलेस्ट्रॉल ख़तम होगा।

Good in Pregnancy 

विटामिन इ जो प्रेग्नेंट महिलाओ के लिए सबसे जरुरी तत्व होता हे। जो की बादाम में हे। तो अगर कोई भी महिला जो पेट से हे वह दिनमे ३-४ बादाम खाए तो उनको उस पीरियड में थोड़े हेल्थ बेनिफिट मिलेंगे। क्युकी यह ड्राई फ्रूट महिला और उनका बच्चा, दोनों के लिए फायदेमंद होगा। और जब महिले के पेट में रहे बच्चेका विकाश हो रहा हो तब तो और भी अच्छा हे।

Reduce the Risk of Cancer

American Biochemist, Edwin Krebs ने उनकी थ्योरी में कहा हे की कैंसर होने का मूल कारन हे Vitamin की कमी। और “HIM” के अनुसार कैंसर होने का कारन हे कुछ Vitamin B की कमी। और बादाम में Vitamin B भी अच्छी मात्रा मे होता हे। और उसके आलावा Flavonoids भी होता हे, जो ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम कर देता हे। इसमें मौजूद Boron नाम का तत्व Prostate Cancer नहीं होने देता।


Post a Comment

2 Comments

  1. Excellent blog on health. Really help full for the people who are looking for the right information. Health insurance is equally important in today's world. Keep posting more blogs.

    ReplyDelete