Healthy Habits | Health Tips in Hindi

Habits to  be Healthy

Healthy Habits


आज की जो जिंदगी है वह हंटर वाली जिंदगी हो चुकी है। हंटर यानी घड़ी का कांटा, और हंटर खाने वाला मतलब इंसान।  मतलब सुबह हुई नहीं की घड़ी का कांटा हंटर मारने लगता है। कि उठो और ऑफिस जाओ। तो हर कोई आजकल अपनी लाइफ में बिजी हो चुके हैं।  इसी भागदौड़ वाली जिंदगी में हम एक बहुत अहम चीज है जो हमारी लाइफ से जुड़ी है उसे हम नजरअंदाज करते जा रहे हैं। और वह है हमारी सेहत। कई लोग होते हैं जो उनकी सेहत का अच्छे से ख्याल रखते हैं। वह काम भी करते हैं और सेहत का ख्याल भी रखते हैं। लेकिन इसके सामने जो सेहत का ख्याल नहीं रखते उनकी संख्या बहुत ज्यादा है। और कहीं ना कहीं उनको भी यह बात मालूम है।  लेकिन उनकी डेली लाइफ रूटीन के कारण उनकी एक आदत बन चुकी है की हमें ऐसे ही जीना है। इस माइंडसेट की वजह से अपनी सेहत पर कभी ध्यान नहीं दे पाते। और यही एक माइंड सेट ,यही एक आदत एक दिन उनको तकलीफ में डाल सकती है। कई लोग कहते हैं कि "भाई डाइटिंग चालू कर दी तो पूरा दिन काम में एनर्जी कहां से लाएंगे।  एनर्जी के लिए पेट को अच्छा खाना तो मिलना चाहिए" ।   तो यह सोच की वजह से वही खाते हैं जो उनको नहीं जान खाना चाहिए या फिर कम खाना चाहिए।

तो यहां पर मैं एक बार क्लियर करना चाहूंगा की अच्छी सेहत मतलब अच्छा खाना ही नहीं। उसके अलावा भी और चीज होती है। जो बहुत मैटर करती है। अच्छा खाना तो हमें खाना ही चाहिए। लेकिन इसके अलावा और भी कई ऐसी रोजाना हमारी जिंदगी से जुड़ी हुई आदतें हैं ,जिस पर हमें ध्यान देना है। और आज मैं इसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लेकर आया हूं कि हमें अपनी जिंदगी में कौनसी आदतें अपनानी  है और कौन सी आदतें छोड़नी है।

Get up Early in the Morning and Sleep Early at Night.

Habits to  be Healthy


अगर आपको आपका माइंड हर रोज एक्टिव और सार्प रखना है, तो यह आदत डाल दीजिए। क्योंकि नींद का सीधा कनेक्शन हमारे माइंड से जुड़ा होता है। आपने नोटिस किया होगा। कई बार हम देर रात तक जगते हैं। और सुबह जल्दी उठना पड़ता है। तो हमारा सर फटने लगता है और कुछ काम करने की इच्छा भी नहीं होती। तो यह सब अनिंद्रा की वजह से होता है। हमारे माइंड को भी आराम की जरूरत होती है।

वैज्ञानिक तारण भी कहते हैं ,कि इंसान को कम से कम 8  घंटे की नींद आवश्यक होती है। और यह बात कई बार प्रूफ भी हो चुकी है। पूरी नींद ना मिलने की वजह से हमारा शरीर थका हुआ महसूस करता है।  जिसकी वजह से हमारी काम करने की क्षमता कम हो जाती है।

कई लोगों के आंखों के आसपास आपने डार्क सर्कल भी देखे होंगे।  तो यह भी नींद पूरी ना होने की वजह का एक कारण है।  आपकी आंखों को भी थकान महसूस होती है। जिसकी वजह से आप कहीं पर भी फोकस नहीं कर पाते।

इंसान का माइंड सुबह को सबसे ज्यादा एक्टिव और सार्प होता है।  जिसकी वजह से सुबह कोअच्छे से काम कर पाते हैं। और इसी वजह से जॉब का टाइमिंग भी 9:00 बजे से शुरू हो जाता है।  ताकि प्रोडक्टिविटी बनी रहे। अगर ऐसे में आप देरी से उठोगे तो आपका माइंड कभी सार्प नहीं होगा। और आपको किसी भी काम में मन नहीं लगेगा। 

तो इस से अच्छा है कि आप रात को जल्दी सो जाए और सुबह जल्दी उठ जाए और कम से कम 8  घंटे की नींद अवश्य ले।

Exercise

Habits to  be Healthy


यह हमारी जिंदगी में सबसे बड़ा हिस्सा होना चाहिए। आप भी जानते हो एक्सरसाइज का क्या महत्व है।  एक्सरसाइज करने से बॉडी फिट ही नहीं रहती बल्कि पूरा दिन एक्टिव रहते हैं और एक लंबी बेहतरीन जिंदगी जी सकते हैं।

इस बात का जीता जागता सबूत बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम कर रहे बेहद ही जाने-माने कलाकार अक्षय कुमार को ही देख लीजिए।  वह 50 साल से इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। लेकिन आज भी वह 25 साल के नए एक्टर की तरह ही दीखते हैं। और इसका राज भी उनकी एक्सरसाइज करने का रूटीन हीं है। वह हर रोज रात को जल्दी सो जाते हैं। और सुबह जल्दी उठकर अपनी एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करते हैं।  वह कहते हैं कि मेरा एक भी दिन ऐसा नहीं होता कि मैं उगता हुआ सूरज ना देख पाऊं।  मतलब इतने बिजी सुपरस्टार होने के बावजूद भी वह इस सिंपल सी रूटीन को फॉलो करते हैं। और यही एक वजह है कि वह 1 साल चार चार फिल्म हमारे लिए लेकर आते हैं।

हमारी जिंदगी के डेली रूटीन में कम से कम एक घंटा ऐसा होना चाहिए ,जिसमें हम एक्सरसाइज करें।  क्योंकि अगर हम एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो हमारी बॉडी ज्यादा जल्दी जकड़ने लगती है। और इस वजह से बॉडी पैन  जैसी बीमारियां शुरू हो जाते हैं। जिन लोगों को पूरा दिन ऑफिस में एक चेयर पर बैठकर काम करना होता है उनको यह चीज अच्छे से समझ में आएगी।  क्योंकि वह पूरा दिन 8 घंटे तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। जिस वजह से बॉडी को हलन चलन नहीं मिल पाती और उससे बॉडी में ब्लड फ्लो भी डिस्टर्ब हो जाता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में नशे ब्लॉक हो जाती हैं। और हमारी हेल्थ को बहुत ही खराब असर करती है।  तो इसीलिए हमें हर रोज एक्सरसाइज करने के लिए कम से कम 1 घंटा तो निकालना ही है।

अगर अक्षय कुमार जैसे बिजी स्टार उनकी लाइफ में एक्साइज के लिए समय निकाल सकते हैं तो हम क्यों नहीं निकाल सकते। इस बात पे जरा गौर कीजिये। वह सीधा कहते हैं कि अगर आप अपनी लाइफ में हर रोज एक्सरसाइज के लिए एक घंटा नहीं निकाल सकते तो आप को जीने का कोई अधिकार नहीं है।


Avoid Mobile on Night

Habits to  be Healthy


जिस चीज को हमें कम इंपॉर्टेंट देना चाहिए उसे हम ज्यादा इंपॉर्टेंट देते  हैं। और जिस चीज को इंपॉर्टेंट देना चाहिए उसे हम इंपोर्टेंस देते ही नहीं। तो मोबाइल भी एक ऐसी चीज है जो हमारी लाइफ का पार्ट बन चुकी है। इसे आदत कह लो, काम की वजह कह लो या फिर कुछ और।  लेकिन मोबाइल हमसे जुड़ चुका है। मोबाइल के बिना हम काम नहीं कर सकते।

यह सब तो ठीक है। लेकिन उसे कब और कितना यूज करना चाहिए यह भी हमें पता होना चाहिए। रात को हमें मोबाइल बहुत कम या फिर यूज़ करना ही नहीं चाहिए। रात को जिस वक्त हम सोते हैं उसके 2 घंटे पहले हमें मोबाइल अलग रख देना है। और आराम से सो जाना है। आप मानो या ना मानो लेकिन रात को जब आपको नींद आती है। उसके 1 घंटे तक आप लगातार मोबाइल में कुछ ना कुछ देखते हो या फिर यूज़ करते हो, तो आपकी नींद उड़ जाती है।  और इस वजह से आपकी आंखें भारी होने लगती है और आपको नींद भी नहीं आती। और आप देर रात को सोते हो। कैसे ?

हजारों साल पहले धरती पर सिर्फ एक ही लाइट का औरस था  वह है सूर्य की लाइट। सूर्य की लाइट से ही पता चल जाता कि दिन है, शाम है और रात है। तो इंसान का माइंड जो है वह हजारों साल से सेट हुआ है। कि जब लाइट हो तब हमें काम करना है और जब लाइट ना हो तब हमें सो जाना है। तो वह नेचुरल लाइट थी इसकी वजह से इंसान हर रोज जल्दी सो पाता था और जल्दी उठ जाता था।

पर फिर आया बल्ब :- बटन दबाया और चारों तरफ लाइट ही लाइट। १९०० के  दशक में पूरी दुनिया में बल्ब लग चुके थे। और लोग रात को भी बल्ब चालू रख के  कुछ ना कुछ करते रहते थे। जिसकी वजह से इंसान का ब्रेन कंफ्यूज होने लगा। की रात है या दिन है। क्योंकि अभी भी लाइट है। उस वजह से इंसान का नींद लेने का टाइम लेट होने लगा। और इंसान रात को देर तक जगने लगा।

और आज के दशक में बल्ब की जगह मोबाइल की लाइट ने ले ली है।  हमें लगता है कि मोबाइल में से जो लाइट आती है वह वाइट है। लेकिन वह असल में लाल हरा और नीले रंग का कॉन्बिनेशन होता है। जिसमें नीली लाइट आपकी आंखों के लिए हानिकारक है। कैसे ?

निधि लाइट सूर्य की लाइट जैसे नकल करती है। और जिसकी वजह से हमारी आंखों के पीछे वाले वाले फोटो रेसेप्टर। जो हमारे ब्रेन को कहता है कि अभी सुबह का टाइम है और आप अभी नहीं सो सकते

देर रात तक मोबाइल यूज करने से हमारी आंखों का रेटिना भी डैमेज हो सकता है। तो यही एक कारण है कि हमें देर रात तक  मोबाइल यूज नहीं करना चाहिए।  या फिर अवॉयड करना चाहिए ।

 

Avoid Alcohol, Cigarette and Tabaco

Habits to  be Healthy


दारु पीने से लीवर खराब हो सकता है ,हमारे शरीर में खून की कमी हो सकती है।

सिगरेट पीने से हमारे लंग्स बिगड़ सकते हैं। जिसकी वजह से हमें सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

तंबाकू खाने से हमारा मुंह सड़ सकता है। यह बातें न जाने हमने कितनी बार ,कितनी जगह पर सुनी होगी ,देखी होगी या फिर पढ़ी होगी। यह जानते हुए भी कुछ लोग इसके सेवन के आदी होते हैं।

अल्कोहल के उपयोग से ब्रेन के नाजुक न्यूरोट्रांसमीटर की जानकारी धीमी हो जाती है डोपामाइन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है जो कि हमारे ब्रेन को बहुत अच्छा फील करवाता है और उसकी वजह से हम इसे और भी पीते हैं। यह बात कोई नई नहीं है कि शराब पीने के बाद इंसान मदहोश हो जाता है। और वह क्या करता है क्या बोलता है उसे कुछ भी होश नहीं रहता।

आप एक सिगरेट को जितनी बार अंदर खींचते हो उतनी बार 5000 से ज्यादा  हनिकारक पदार्थ  अपन अपन शरीर मे लेत हो। जिसकी शुरुआत हमारे दांतों के सड़ने से होती है। जैसे जैसे हम इसका सेवन करने लगते हैं वह हमारे नाक की सूंघ ने की कोशिकाओं  को भी खत्म कर देता है। धीरे-धीरे यह हमारे फेफड़ों को भी डेमेज करता जाता है। और हमें वातस्फीति, खांसी  जैसी तकलीफ होने लगती है। क्या हमारे शरीर की नसों को भी कमजोर कर सकता है। अगर  कोई महिला सिगरेट का सेवन करती है, तब उसे प्रेगनेंसी में बहुत तकलीफ होती है और बच्चे का विकास भी ठीक से नहीं हो पाता। यूनाइटेड स्टेट में हर दिन कैंसर पेशेंट में से एक पेशेंट की मौत सिगरेट की वजह से होती है। और भी कई ऐसे नुकसान है जो आपको कैसे हो सकते हैं।

टोबैको और सिगरेट में एक ही फर्क है की हम उसे किस तरह से अपने शरीर में लेते हैं सिगरेट को हम दुबे के रूप में लेते हैं और तंबाकू को हम चबाने के रूप में लेते हैं।

यह तीनों जिंदगी को धीरे धीरे  खत्म करने वाले पदार्थ है। अगर आप हर रोज किसी एक का भी सेवन करते हो तो आपकी जिंदगी लंबे समय तक नहीं टिक पाएगी। क्योंकि उससे जुड़ी जो बीमारियां है वह बहुत गंभीर है। जैसे कि कैंसर, हार्टअटैक, ब्लड प्रेशर, कोमा।  अगर आप इनमें से किसी एक का भी या फिर तीनों का सेवन करते हो तो आपको बंद करना होगा जिससे आपका शरीर पूरी तरीके से हेल्दी हो पाए।

बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिसको अपना की यह आदत आप छोड़ सकते हैं। और अपनी लाइफ को बिना किसी दवाई या हॉस्पिटल के बड़े खर्चे के बगैर बिता सकते हैं।

 

Read Good Books

Habits to  be Healthy


आपको लग रहा होगा कि किताबें हमें कैसे हल्दी रख सकती है। तो इसका जवाब है किताबे हमें मेंटली हेल्थ प्रोवाइड करती है। जितनी जरूरी हमारी फिजिकल हेल्थ है उतने ही जरूरी हमारी मेंटल हेल्थ भी है। असल में देखा जाए तो हमारे माइंड को कसरत करवाने का सबसे बढ़िया तरीका हैकिताबें पढ़ना। किताबें पढ़ने से  हमारे दिमाग के कई सारे हिस्से एक्टिव हो जाते हैं। जिसकी वजह से हम किताब में शब्दों को देख पाते हैं, पढ़ पाते हैं, और उसे समझ पाते हैं, यह सारी प्रक्रिया दिमाग में अलग-अलग हिस्सों के कारण होती है जो पढ़ते वक्त एक्टिव हो जाते हैं।

शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि जो लोग 3:00 से 3:30 घंटे तक कोई किताब पढ़ते हैं उनके मरने के 23% चांसेस कम हो जाते हैं।

किताबें पढ़ने के कई सारे फायदे हैं जैसे कि,

  • Increase Focus
  • Reasoning Power
  • Decrease Depression
  • Explore of Knowledge
  • Explore of Ideas
  • Make us Smart
  • Positive Thinking and Positive Energy
  • Feel us Motivated
  • Increase Imagination Power

और भी कई सारे ऐसे अनदेखे फायदे हमें होते हैं। दुनिया के अमीर से अमीर लोगों की एक कॉमन आदत होती है। और वह है किताबे  पढ़ना।  वह लोग कई सारी किताबें पढ़ते हैं जिससे वह नए आईडियाज पर काम करते हैं।

एलोन मस्क जोकि दुनिया के कुछ सफल लोगों में से एक है। उन्होंने स्पेस साइंस की किताबें पढ़ पढ़ के ही “SpaceX” नाम की अपनी करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी। अगर आपको नॉलेज बढ़ानी है, रिजनिंग पावर बढ़ानी है अपनी शब्दावली को बेहतर बनाना है, और अपने आपको स्मार्ट बनाना है। तो आज से ही किताबें पढ़ना स्टार्ट कर दीजिए क्योंकि किताबें आपके दिमाग को एकदम हेल्दी रखने में पूरा सहयोग करेगी।

यह जो मैंने कुछ आदतें अपनाने को और कुछ आदतें छोड़ने को कहा वह मुश्किल नहीं है। आप कर सकते हो और अपनी लाइफ बेहतरीन तरीके से जी सकते हो। क्योंकि अगर हेल्थ को अच्छी रखना है तो पूरी तरह से अच्छी रखना है। सिर्फ खाने से ही हेल्थ नहीं बनेगी , हमें मेंटल हेल्थ भी बनानी होगी जिसके लिए  कुछ आदतें को अपनाना पड़ेगा और कुछ आदतें को छोड़ना पड़ेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Post a Comment

1 Comments

  1. हेलो आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत अच्छा लिखा गया है। मेरे पास यूट्यूब कनवर्टर वेबसाइट है। अगर कोई भी तेज़ ऑडियो यूट्यूब डाउनलोडर करना चाहता है तो वह वेबसाइट का उपयोग कर सकता है

    ReplyDelete