Health Benefits of Black Currant | Health Tips in Hindi

Black Currant Benefits - ब्लैक करंट के फायदे

Health Benefits of Black Currant

Black Currant का वैज्ञानिक नाम  Ribes Nigrum हे जिसे हिन्दी मे “कला कर्रेंट” के नाम से भी जाना जाता हे। यह  फल आंवले के पोधो के परिवार से हे।  यह छोटी झाड़ी उत्तरी और मध्य यूरोप के कुछ हिस्सों के साथ-साथ साइबेरिया के मूल निवासी है और इन क्षेत्रों में पाए जाने वाले ठंडे तापमान में पनपते हैं। 

Improve Cardiovascular Health

Black Currant में ख़राब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को बढ़ाने की क्षमता होती है, जो हृदय ओर रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है। और दिल के दौरे, स्ट्रोक और हाय ब्लड प्रेसर के खतरे को कम करता है। इसमें flavonoids और Omega 3  एसिड की उच्च मात्रा होती है जो हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

Urinary Tract Health 

Urinary में बैक्टीरिया के बढ़ने से संक्रमण बढ़ जाता है। Black Currant, anthocyanin और tannins से भरपूर होता है, जो बैक्टीरिया को साफ करने में प्रभावी होता है ।और इसके विकास को रोकता है।

Improve Brain Health

Black Currant हमारी यादशक्ति को बढ़ाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे दिमाग को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने के लिए जाने जाते हैं। क्युकी Black Currant आयरन का एक समृद्ध स्रोत है, यह हमारे ब्रेन में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है और इसे अच्छी तरह से कार्य करता है।

Protect our Skin

अगर हम Black Currant खाते हे तो यह हमारी स्किन को और उससे जुड़े समस्याओ जैसे कि, Eczema और Psoriasis से बचता हे।  क्युकी इसमें Antioxidants  और Vitamin C भरपूर मात्रा मे होते हे , यह हमारी स्किन सेल को ख़राब नहीं होने देता और समय से पहले उम्र बढ़ने नहीं देता। 



Post a Comment

0 Comments