Benefits of Amla - आवला के फायदे | Health Tips in Hindi

 Amla Benefits in hindi - जाने आंवला के फायदे

आपने  अंग्रेजी कहावत तो जरूर सुनी  होगी  कि “An Apple a Day, keep Doctor Away” इसी तरीके से आंवले  के बारे में भी एक चीज कह सकते हैं “A Two Amla a Day, Keep Doctor Away”

इसको अमृत फल भी कहते हैं । लेकिन जानते हैं क्यों ? तो चले जानते हैं

आवला में सबसे ज्यादा Vitamin “C” मौजूद है । और Vitamin “C” एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है Collagen बनने में हेल्प करता है। ऑरेंज से ज्यादा पावरफुल है 2 किलो ऑरेंज खाते हैं और उसके जगह 100 ग्राम आंवला खाएंगे तो उसके जैसा ही फायदा मिलेगा आपको तो आप समझ सकते हो कि आंवला कितना पावरफुल है

अब बात करते हैं एंटी ऑक्सीडेंट का क्या काम है ।

एंटी ऑक्सीडेंट क्या करता है की हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स को डैमेज करने से रोकता है  उससे क्या होता है कि कैंसर होने का खतरा टल जाता है  फिर झुरिया है उसे रोकता है  इम्यून सिस्टम को काफी ज्यादा स्ट्रांग बनाता है  सर्दी, जुखाम, खासी  है वह कभी होती नहीं है

Best Hair with Amla - Amla Benefits for hair



आंवला बालों के लिए कैसे फायदेमंद है ?

तो अगर मैं बाल झड़ने के कारणों के बारे में बात करूं तो उनमें से एक कारण यह भी है की हमारे शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन  सही से ना होना । तो यहां पर आंवला क्या करता है । आंवला ब्लड को शुद्ध करता है । जो फाइव  अल्ट्रा रिडक्शन है जो  टेस्टोस्टेरोन को DHT में कन्वर्ट करता है । तो उस फाइव साइड अल्ट्रा रिडक्शन एंजाइम को किसी हद तक रुकता है । हम यह नहीं कहते कि यह कंप्लीट रोक लेता है । यह कुछ हद तक रोक लेता है । जिससे DHT  उतना इजीली नहीं बन पाता है। तो वहां पर यह हेल्प करता है।

ब्लड में बेड कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता है । जैसे कि हम जानते हैं की कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है । तो जो ब्लड प्रेशर के मरीज है उनके लिए यह बहुत फायदेमंद रहेगा बैड कोलेस्ट्रॉल को ना जमने देने से क्या फायदा होगा की इससे ब्लड फ्लो  अच्छे से होगा तो न्यूट्रिशन जो है वह ब्लड में एब्सॉर्ब होकर हेलफ़ोनिकल तक इजीली पहुंच पाता है।

सेकंड पॉइंट  हैं, अच्छे से डायजेस्ट  ना होने के कारण भी बाल झड़ते हैं।

क्योंकि हमारा  जो  मेईन टारगेट जो होता है वह है कि हम जो खा रहे हैं वह सब चीज ब्लड में पहुंचना चाहिए । तो हम जो खा रहे हैं वो डाइजेस्ट ही ना हो तो उसका कोई फायदा नहीं है।

तो यहां पर आंवला रेगुलर खाने से डाइजेस्ट की प्रॉब्लम भी कम हो जाती है। थोड़ा टाइम लगेगा लेकिन यह इससे राहत दिला देगा।

थर्ड पॉइंट हमारे बालों को आयरन भी चाहिए।

आयरन हेयर फॉलिकल  को मजबूत करता है और ब्लड में हिमोग्लोबिन को बनाने में मदद करता है। अगर हीमोग्लोबिन सही रहेगा तो न्यूट्रिशन और ऑक्सीजन हमारे शरीर में हर सेल तक पहुंच सकेंगे। कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ खाने डाइजेस्ट नहीं कर पाते। तो आंवला क्या करता है कि आयरन को डाइजेस्ट करने में भी मदद करता है।

चौथा पॉइंट बालो  को  सफ़ेद  नहीं  होने  देता ।
Vitamin “C” एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है।  जो हेयर फॉलिकल को डैमेज नहीं होने देता । जिस से क्या होता है कि हेयर फॉलिकल मजबूत रहता है और बालों को पकड़कर रहता है। और बालों को इतनी आसानी से झड़ने नहीं देता । और समय से पहले बालों को सफेद या ग्रे नहीं होने देता। तो अगर आप इसको रेगुलर लोगे तो आपके बाल सफेद नहीं होंगे। तो आप समझ गए होंगे कि कितना फायदेमंद है आंवला आपके बालों के लिए।

आंवला के और भी कई फायदे हैं जैसे कि....

    - यह दांतों और मसूड़ों को हेल्दी रखता है।
    - आंखों की ज्योति को बढ़ाता है।
    - आपकी इम्यून सिस्टम बढ़ाता है।
    - आपकी स्किन को ग्लो करता है।
    - लिवर और किडनी को भी सही रखता है।

अब बात करते हैं की हर रोज आंवला कितना खाना चाहिए।

वैसे तो रोज का Vitamin “C” का रिक्वायरमेंट 65 से 90 मिलीग्राम होता है । और आंवले में 45 % तक Vitamin “C” होता है।  यानी कि 100 ग्राम आंवले में 46 ग्राम तो उस हिसाब से रोजाना एक या दो आंवला खाना काफी होगा।

आंवला किस टाइम खाना बेहतर रहेगा 

तो मैं आपको बता दूं की आप आंवला को खाली पेट खाएंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। जैसे कि आप सुबह उठते हैं फिर अपना जो मॉर्निंग रूटीन है वह पूरा करने के बाद आंवला या आंवला के चूर्ण को आप खा सकते हो। मतलब की आंवला के किसी की किसी भी फॉर्म को आप खाली पेट खा सकते हो। चाहे वह आंवला हो, उसका पाउडर हो या फिर उसका लिक्विड हो।

और एक बात बता तू की यह एकमात्र ऐसा फल है जो खट्टा होने के बावजूद भी आप दूध के साथ ले सकते हो। दूसरे खट्टे  फल  अगर आप दूध के साथ लोगे तो आपको एसिडिटी या ऐसा कुछ होगा । लेकिन आंवला खाने के बाद आपको ऐसा नहीं होगा।

एक खासियत आंवले की और भी है। कि इसको गर्म करने से या सुखाने से इसमें मौजूद विटामिन कम नहीं हो जाएंगे । तो आप  इसको  को सुखाकर उसका चूर्ण बनाकर भी रख सकते हो । और दो तीन चम्मच सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ या फिर शहद के साथ या फिर वैसे भी ले सकते हैं। जिसको डाइजेस्ट की प्रॉब्लम है वह इसकी चटनी बनाकर भी खा सकते हैं।  एक और बात में आपको बता दूं कि जो चवनप्राश और जो  त्रिफला  चूर्ण है उसमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल आंवला का ही होता है।

आंवला सर्दियों में पाया जाता है। तो मैं आपसे यही कहूंगा की आंवला का जितना हो सके उतना ज्यादा स्टॉक रख लीजिए और इसे हर रोज खाएं । आप यह भी कर सकते हो की इसका  का चूर्ण, मुरब्बा, अचार या  ज्यूस जैसे फॉर्म में भी आप बनाकर रेडी कर लीजिए ताकि हर रोज आप एक ही टेस्ट से बोर ना हो जाए । ओर आपको हर रोज अलग-अलग टेस्ट मिलते रहे और साथ में अपने शरीर को न्यूट्रिशन भी मिल सके।


Post a Comment

0 Comments