Avoid Unhealthy Food to Stay Healthy | Health Tips in Hindi

 Avoid These Unhealthy Food to Stay Healthy - स्वस्थ रहने के लिए इन  भोजन से बचें

Unhealthy Food

आज में आपको वो बताने वाला हु जिसे लोग बोहोत चाहते हे   पर उनको ये नहीं पता के वो हमारी शहद के लिए अच्छा नहीं हे   आजका आर्टिकल पढ़के कुछ लोगोको दुःख भी पोहचेगा क्युकी उनको ये सारी चीजे अच्छी लगती हे पर यहाँपे एक बात का हर पल ख्याल रखना चाहिए की हम जो खा पि रहे हे वो कही हमें नुकशान तो नहीं पोहचायेगा   हमको पता नहीं लगता पर कुछ खाने पिने की चीजे ऐसी होती हे जो हमारे हेल्थ को धीरे धीरे बिगड़ती हे हमको मालूम नहीं होता।  जैसेकि बर्गर और पिज़्ज़ा।  हमे खानेमे तो अच्छे लगते हे पर हमको पता ही नहीं लगता की हम कब मोटापे के शिकार हो गए।  तो ये बात हे   इसी लिए में आज आपको कुछ खाने पिने के बारेमे बताने वाला हु जो अगर आप रोजाना कंस्यूम करते हो तो आप के लिए हानिकारक साबित हो सकता हे।  तो चलिए देखते हे की वो कोनसी चीजे हे  

1. Sugar Drink

 

 खाना खाने के बाद कितने लोग हे  जो  सोडा  पिने  के लिए चलके घरसे बहार सोडा शॉप पर जाते हे। बोहोत सारे। उनको लगता हे के सोडा पिने से सारा खाना हजम हो जाएगा और  वजन नहीं बढ़ेगा।  अरे भाई ऐसा नहीं हे।  सोडा पिने के बहाने आप बोहोत सारी रिस्क पीते हो कैसे वो में बताता हु आपको

 एक बात बता दू , अगर आप शुगर सोडा पि रहे हो उस टाइम आप १७% ज्यादा केलेरिस अपने शरीर में लेते हे जो की हमारे रेगुलर घर के खाने से बोहोत ज्यादा हे और ये आपके वजन को बढ़ाएगा और वो भी तेजी से।  जो शुगर सोडा नहीं पि रहा हे उसके मुकाबले जो पि रहा हे उसके मुकाबले वजन तेजीसे बढ़ेगा   तो अगर आप अपने फ्रेंड से मोठे दिखना चाहते हो तो सोख से पीओ

इसमें मौजूद फ्रुक्टोस आपके पेट और अंगो के आसपास खतरनाख फैट को बढ़ता हे।  और ज्यादा पेट की फेट से टाइप दियबिटिस भी होती हे। 

सुगरी सोडा अप्पको कुछ नहीं देता मतलब की नो विटामिन्स , नो मिनरल्स , नो फायबर।  है पर एक चीज भरपूर देता हे और वो हे बोहोत सारी शुगर जिसका कोई मतलब नहीं अच्छी हेल्थ से।

इसकी खासियत हमारे ह्रदय से भी जुडी हुई हे   जी हा  शुगर ड्रिंक हमारे ह्रदय को भी नक्शब पोहचा सकता हे।  जैसेकि हाई ब्लड शुगर , ब्लड ट्राइग्लिसराइड्स ब्लड पार्टिकल्स को छोटे करना।

यइ आप के दांतोंकी भी बेंड बजा देगा।  सुगरी सोडा में फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड होता हे और ये आपके मुँह में एसिडिक वातावरण पैदा करता हे हो आपके दतोको बोहोत ही कमजोर करने लिए काफी हे। 

अगर आप थोड़े दिनों तक रोज सोडा पिओगे तो आप कब अडिक्टिव हो जाओगे आपको खुदको पता नहीं चलेगा।  शुगर आपके दिमाग को डोपामिन भेजता हे जो आपके अंदर बोहोत अच्छे सुख की फीलिंग पैदा करता हे   जिसकी वजह से आपको वो फिरसे पीनेकी इच्छा होगी।  और ऐसे करते करते आपको उसकी तैलप लग जाएगी। 

और भी बोहोत सी खासियत हे जो लिखने बैठूंगा तो आर्टिकल लम्बा हो जाएगा। अगर आपको जानना हे तो कमेंट में लिख देना मोर शुगर, में एक डिटेल्ड आर्टिकल लिखूंगा।


2. Bakery Products

 

Unhealthy Food

बेकरी प्रोडक्ट्स में बोहोत सरे प्रोडक्ट्स आते हे जैसे की , कूकीज, केक , बिस्किट , पेटिस और बोहोत सारी चीज।  जोकि आमतौर पर सारे लोग वहासे ही खरीदते हे ये मान के की वहाँपे हैल्थी चीजे मिलेगी।  पर ज्यादातर प्रोडक्ट्स हेल्थ के लिए किसी भी तरीके से फायदे वाली नहीं होती।

बेकरी प्रोडक्ट्स में ४ बोहोत ही खतरनाख पदार्थ मिले होते हे।  और वो हे शुगर, नमक, मेदा और जमा हुआ सफ़ेद घी ।  मेदा का तो  आपको पता ही होगा केसा होता हे और खाने में केसा लगता हे।कई लोगोको तो मेडेकी चीज डाइजेस्ट भी नहीं होती हे।  उन लोगो के लिए मेदा एक तरीके से ज़हर का काम करता हे।  मेढे से हमारी बॉडी में 2x तक वजन बढ़ सकता हे।  इससे थकन महसूस होती हे।  लौ एनर्जी रहती हे।  और इंसां को उम्र से पहले ही बूढ़ा बना सकता हे।  


3. French Fries & Potato Chips 


Unhealthy Food

खानेकी ये चीज तो आज के ज़माने में फैशन फ़ूड बन गई हे।  युवाओ को ये बोहोत पसंद आता हे। चिप्स तो ऐसे कहते हे जैसे की भूख मिटने का सिर्फ एहि एक तरीका हे।  और कही न कही ये फैक्ट भी हे की अगर हमें भूख लगी हो और कुछ समय के लिए भूख को मिटने के लिए हरकोई चिप्स ही खरीदता हे। क्युकी वो सस्ता हे और टेस्टी हे।  यु मान लीजिये की चिप्स हमारे जीवन के डेली डाइट का हिस्सा हे।  और फ्रेंच फ्राइज जोकि पोटैटो मेसे ही बनाये जाते हे।  फ्रिंच फ्राइज और चिप्स में बस इतना फर्क हे की चिप्स गोल होती हे और फ्रेंच फ्राइज लम्बी स्टिक जैसी होती हे ।  बाकि दोनों में ही सेम  इंग्रेडिएंट्स पाए जाते हे । लेकिन हम कभी भी नहीं सोचते की चिप्स या फ्रेंचफ्रिज़ खाना हेल्थ के लिए कितना अच्छा ये कितना बुरा हे। बस खाये जाते हे। 


4. Pizza



Unhealthy Food

इसमें कोई शक नहीं हे की पिज़्ज़ा सबसे पसंद करने वाला फुड हे।  अमेरिका में तो पिज़्ज़ा सबसे पसंदीदा फुड हे।  और इसीलिए अमेरिकन देशो में सबसे ज्यादा रेस्टोरेंट्स पिज़्ज़ा के ही मिलेंगे।  अमेरिकामे 13 % लोग हर रोज पिज़्ज़ा कहते हे। अमेरिकन्स पुरे सालमे एवरेज 50 पिज़्ज़ा कहते हे।  यानि की हर महीने कमसे कम 4 पिज़्ज़ा। जो की बोहोत ज्यादा हे। खेर, केहनेका मतलब हे की पिज़्ज़ा को लोग बोहोत पसंद करते हे। 

अगर महीने दो महीने में १ या फिर कभी कबर खाए तो कोई समस्या नहीं हे लेकिन आप हर महीने भी पिज़्ज़ा कहते हो तो भी ये नुकशान करेगा।  तो जानिए इसके नुकशान क्या हे। 

अचानक वजन बढ़ जाना, कोलेस्ट्रॉल में बढ़ावा होना, डिगेशन सिस्टम का बिगड़ना, और भी बोहोत कुछ पिज़्ज़ा खाने के सीक्रेट्स हे।  दोल पिज़्ज़ा के एक स्लाइस में कमसे कम 300 कैलोरी, 14 ग्राम फेट और 700 मिलीग्राम सोडियम होता हे।  तो अब सोचो की अगर आप पूरा पिज़्ज़ा खा जाओ गए तो क्या क्या होगा। 

आपको शायद पता ही होगा की ज्यादातर पिज़्ज़ा मेंदे के आटे से ही बनते हे जिसका  विटामिन, प्रोटीन , नुट्रिशन्स जैसे तत्वों से कोई लेना देना नहीं होता।  ये सिर्फ आपके पेट में जेक आपके पेट को मोटा ही करने वाले हे क्यों की ये जल्दी पचते भी नहीं हे ।

इनके ऊपर जो चीज़ लथपथ होती हे वो तो मतलब क्या ही हो ता हे। ये आपके बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल तो बढ़ाएगा ही बल्कि आपके दिल को भी नुकशान पोहचायेगा।  और अगर आप चिकन पिज़्ज़ा लवर हो तो आपतो खातेही ही मोठे हो जाओगे भाई ।

एक पुरे पिज़्ज़ामे सोडियम की मात्रा बोहोत होती हे।  हमें एक दिन में जितना चाहिए उससे कही ज्यादा। तो अगर आप पूरा पिज़्ज़ा कहते हो तो आप सोडियम का ओवरडोज़ लेते हो जिससे आपको हाइपरटेंशन हो सकता हे और अंत में आपका ब्लड प्रेसर बढ़ जाता हे । 

ये आपके बॉडी के शुगर लेवल को बैलेंस नहीं रखता। शुगर लेवल बढ़ा देगा या फिर एकदम से कम कर देगा।  ऐसा तब होता हे जब आप पिज़्ज़ा खाने के आदि हो जाते हो ।

अगर आपको एसिडिटी की समस्या हे तो आप पिज़्ज़ा को मत खाना भाई क्युकी पिज़्ज़ा एसिडिटी को बढ़ता हे।  अगर समस्या नहीं हे तो भी हो सके तो मत खाना क्युकी जिनको एसिडिटी की समस्या नहीं हे उनको भी ये समस्या हो जाएगी ।

इन शोर्ट, पिज़्ज़ा को खाने की पूरी थाली समझकर मत खाना।  थोड़ा ही खाना और डेली मत खाना । 

5. Anything with Added sugar and Refined Carbs - वो सबकुछ जिसमे चीनी मिली हो |


Unhealthy Food

शुगर तो हेल्थ के लिए हानिकारक हेही लेकिन रिफाइन कार्ब्स  भी इसमें सामेल हे क्यों की रफाइन फुड में फायबर , नुट्रिशन्स जैसे तत्व होते हे वो नष्ट हो जाते हे। इसमें ब्रेड्स , पास्ता, वाइट राइस , स्वीट्स जैसे कई नाश्ते में खाने जाने वाले फुड शामिल हे । उसमे मौजूद हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर लेवल को बिगड़ता हे। जिससे हमारे मूड और एनर्जी में बदलाव होते रहते हे । और फेट भी बढ़ता हे।  स्पेशियली हमारे कमर के आजु बाजुमें।

जब आप रिफाइंड कार्ब्स खाते हो तो आपके रक्तप्रवाह में चीनी भर जाती हे।  तब रिफाइन कार्ब्स आपके रक्त को चीनी से साफ करने के लिए इन्सुलिन को ट्रिगर करता हे । इसकी वजह से खाने के तुरंत बाद आपको फिरसे भूख महसूस होने लगती हे।  यह आपका अधिक मात्रामे खाना खाने के और फिर वजन बढ़ने का कारन बन सकता हे । और इससे टाइप-२ डैबिटिस का भी खतरा होता हे। 

अगर अंत में संक्षेप में कहु तो ये आपके हाई ब्लड प्रेसर , हार्ट प्रॉब्लम , ओबेसिटी , हाइपरएक्टिविटी  , और तो और किशोर अवस्थामे तो आत्महत्या का भी कारन बन सकता हे । 

Conclusion

तो बस दोस्तों इतना ही कहना चाहुंगा की जो भी खाओ लिमिट में खाओ क्युकी वो कहते हेना की कोई भी चीज ज्यादा हो जाए तो अच्छी नहीं हे।  और येतो खाना हे भाई। आप क्या खा रहे हो उसके बारेमे आपको पता होना चाहिए। "खाने के लिए मत जिओ , जीने के लिए खाओ" समजे। 

युतो बोहोत सारे ऐसे फुड हे जोकि हेल्थ के लिए सही नहीं हे।  लेकिन इसमें इतना ही। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तोको परिवार वालोको शेयर करिये और कमेंट में आप नेक्स्ट कोनसा आर्टिकल पढ़ना चाहोगे वो बताइये।  में पूरी कोशिश करूँगा आपको बेस्ट इन्फोर्मेशन देने की ।


 


Post a Comment

0 Comments