Watermelon Nutrition- क्यों हमें तरबूज खाना चाहिए ? | Health Tips in Hindi

 Watermelon Nutrition


कई लोग गर्मी के दिनों में तरबूज को खाना पसंद करते हैं। क्योंकि यह गर्मी के दिनों में तरबूज़ हमारे शरीर के रिफ्रेशिंग का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। यह खाने में भी बहुत मीठे लगते हैं। और इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होने के कारण हमारे शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। हालांकि  तरबूज में ऐसे कई सारे हेल्थी विटामिंस और मिनरल्स होते हैं जो हमारी हेल्थ को और ज्यादा हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। तरबूज में ऐसे कई सारे यूनिक और अदृश्य तत्व है जो हमारे पूरे हेल्थ को सही रखने में मदद करते हैं।

अगर आप तरबूज को रोज खाते हो तो आपको बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट होने वाला है।  तो आज हम इसी टॉपिक के ऊपर बात करने वाला है। तो चलिए देखते हैं कि तरबूज को खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

Benefits of Watermelon

1.  जैसा कि मैंने आपको पहले ही कहा कि  तरबूज में कई सारे ऐसे विटामिन, मिनरल्स ,और  न्यूट्रिशन होते हैं , जो आपकी हेल्थ को और भी अच्छी भी रखते हैं। कई लोगों को पता होगा और कहीं लोगों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि तरबूज में बहुत बड़ी मात्रा में पानी पाया जाता है। तरबूज Vitamin “C”, Copper, Vitamin “A”,  Pantothenic Acid, Potassium और Magnesium  का बहुत ही बढ़िया स्त्रोत है। तरबूज में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।  और इन्हें खाने से वजन भी नहीं बढ़ता  क्योंकि तरबूज में फेट  की मात्रा बहुत कम होती है।

 

2.  तरबूज हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है और लगातार सेवन करने पर हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। यह अक्सर पोषण के लिए जिम्मेदार होता है इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्तर होता है। यह न्यूट्रिशन हमारे हृदय प्रणाली के समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अगर आप तरबूज का हर रोज  सेवन करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कम रहेगा और हार्ट से संबंधित रोग कम हो जाएंगे।  और कई लोगों को आघात आता है वह भी कम हो जाएगा। तरबूज में पाए जाने वाले लाइकोपीन को कार्डियक फंक्शन को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने के लिए भी दिखाया गया है 

 

3.  तरबूज भी अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने की क्षमता के कारण एक प्राकृतिक उपचार के रूप में अधिक माना जाता है। अध्ययनों में पाया गया है कि तरबूज में प्राकृतिक उपचार क्षमता होती है, जिसके कारण हमें बीमार होने से और समग्र पाचन के लिए लाभ मिलता है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बेहतर बना सकता है। साथ ही तरबूज Vitamin “C” का उच्च स्रोत है । जो न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, बल्कि हृदय रोग के बचाव में भी मदद कर सकता है ।  जिससे सूजन कम हो सकती है । और सामान्य सर्दी और फ्लू से जुड़े बीमारी के लक्षणों की अवधि कम हो सकती है।

 

 

4.   क्या आप अपनी हेल्थ के साथ अपनी  त्वचा का भी ध्यान रखना चाहते हो ? फिर तरबूज निश्चित रूप से इस संबंध में आपकी  मदद कर सकता है। यह अक्सर इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्च मात्रा के लिए जिम्मेदार होता है, और विशेष रूप से Vitamin “C” और Vitamin “A” का उच्च मात्रा में होता है

ये दोनों पोषण त्वचा के स्वास्थ्य और रूप को बनाए रखने में महत्वपूर्ण        भूमिका निभाते हैं ।  और यह युवा और अधिक आकर्षक दिखने में मदद कर सकता है । और साथ ही तरबूज में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं । जो हमारे नुकसान पहुंचा सकते हैं । त्वचा, झुर्रियां और समय से पहले उम्र बढ़ने नहीं देता है ।

 

5.  आखिर में रेगुलर तरबूज खाने से हमारी आंखों की हेल्थ भी बढ़ती है  और यह भी तरबूज में पाए गए पोषण और विटामिन जैसे कि Vitamin “C” , Vitamin “A” , Zeaxanthin और Lutein की वजह से मुमकिन है । क्योंकि यह हमारी आंखों को भी प्रोटेक्ट करता है । अध्ययनों से पता चला है कि या हमारी आंखों से जुड़ी बीमारियों को कम करता है।  जैसे कि धब्बेदार आंख आंखों का अंधा होना वगेरे।

 

तो आशा करता हूं कि आज तरबूज के बारे में आपने कुछ महत्व की जानकारी ली होगी। और आपको पता चला होगा कि तरबूज सिर्फ भूख मिटाने के लिए ही नहीं खाना चाहिए।  यह हमारी हेल्थ के लिए बहुत इंपोर्टेंट होता है। तो हमें गर्मी के दिनों में ज्यादा तरबूज खाना चाहिए। और जिनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनको तो तरबूज खास खाना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments